Winter Skin Care Tips:सर्दियों में स्वस्थ त्वचा के लिए 5 प्राकृतिक नुस्खे

निखरती हुई त्वचा कौन नहीं चाहता लेकिन सर्दिओं के मौसम में भी अगर आप चाहते है कि आपकी स्किन ग्लो करती रहे तो आप डॉ अजय त्रिवेदी (DR .Ajay Trivedi) के बताये गए सुझाव अपना सकते है।

Winter Skin Care Tips: इस खबर में हम आपको हम कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप एक खूबसूरत चेहरा पा सकते हैं.

1.खूब पानी पियें :सर्दियों में हम पानी पीना बहुत कम कर देते हैं, और इसका सबसे बुरा असर हमारे स्किन पर पड़ता है इसी लिए हमारी स्किन ड्राई होने लगती है। इसलिए सर्दिओं मैं पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं, और सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है.

2.मॉइश्चराइजर  : सर्दिओं मैं रूखी त्वचा से बचने के मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं और हो सके तो विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

3.Chemical वाले साबुन से बचें: सर्दिओं मैं रूखी त्वचा से बचने के मॉइश्चराइजर का प्रयोग तो करें हे साथ ही केमिकल वाले साबुन का प्रयोग न करें ये आपकी स्किन को ड्राई बनाते है ।

4.ग्लिसरीन वाले साबुन का प्रयोग करें:ग्लिसरीन वाले साबुन आपकी स्किन को सॉफ्ट रखते है इसलिए सर्दियों मैं ग्लिसरीन युक्त साबुन का ही प्रयोग करें 

5. अधिक गर्म पानी से न नहाएं : सर्दिओं मैं ज्यादातर लोग बहुत गर्म पानी से नहाते है जो कि बिलकुल भी सही नहीं है इससे आपकी स्किन ड्राई होने लगती है बेहतर होगा कि आप गुनगुने पानी से नहाएं । किसी अन्य परेशानी के लिए आप डॉ। अजय त्रिवेदी (B.H.MS, P.G.D.C.C, MD) से संपर्क कर सकते है

6.अधिक सब्जियां और Omeg -3 युक्त भोजन खाएं: सर्दिओं मैं सभी हरी सब्जिओं का ज्यादा प्रयोग करें और अपने खाने मैं ओमेगा-3 युक्त चीज़ों का सेवन करें ।

यहां दी गई जानकारी सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है किसी अन्य परेशानी के लिए आप डॉ। अजय त्रिवेदी (B.H.MS, P.G.D.C.C, M.D) से संपर्क कर सकते है:

Dr.Ajay Trivedi-B.H.M.S,P.G.D.C.C, M.D)
Address:UG-1 Vishwakarma Complex,Kargil, Shastripuram Rd, near Easy Day, Sikandra, Agra, Uttar Pradesh 282007
Contact: 91-9359116026

Share
Team Agra News

Recent Posts

क्या आप ओमिक्रोन(Omicron) वायरस के बारें मैं ये 5 बातें जानते है

आगरा न्यूज़ : आज हम आपको बता रहे है ओमीक्रॉन(Omicron) वायरस के बारे मैं 5…

2 weeks ago

मंडी शुल्क के विरोध में मोतीगंज बाजार का संपूर्ण कारोबार बन्द

आगरा न्यूज़ : मंडी शुल्क के विरोध में आज मोतीगंज बाजार में ऐतिहासिक बंदी का…

2 weeks ago

राष्ट्रीय हिंदू परिषद ने आज जिला मुख्यालय पर जमकर किया प्रदर्शन

आज दिनांक 4,1,2022 को कलेक्ट्री में भ्रष्ट डूडा अधिकारियों के खिलाफ मजिस्ट्रेट साहब को ज्ञापन…

2 weeks ago

Agra Corona Update: आगरा में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या,90 एक्टिव मरीज

आगरा में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. सोमवार को आगरा मैं…

3 weeks ago

खेरागढ़ से कांग्रेस की संभावित एम.एल.ए प्रत्याशी श्रीमती विदुषी सिंह(Vidushi Singh) ने महंगाई के विरोध में निकाली तिरंगा पदयात्रा

आगरा न्यूज़ : आगरा खेरागढ़ की संभावित प्रत्याशी श्रीमती विदुषी सिंह जी ने अपने नेतृत्व…

2 months ago