क्या RO का पानी आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है

Is RO Water Good for Health

क्या RO का पानी आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है आज की खबर उन सभी के लिए है जो RO का पानी हे पीते है और जिनके घर मैं RO लगा हुआ है आज की हमारी ये खबर आपसे और आपके परिवार से जुडी हुई है।अगर आपके घर मैं RO लगा हुआ है और आप RO का फ़िल्टर पानी पीते है तो ये खबर आपके लिए ही है क्यूंकि National Green Tribunal ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को एक अंतिम चेतावनी देते हुए कहा है कि सरकार इस साल के अंत तक ऐसे RO पर प्रतिबंद लगा दे जिनमें पानी साफ़ करने की प्रक्रिया के दौरान 80 प्रतिसत पानी बर्बाद हो जाता है।

इसके अलावा NGT ने उन जगहों पर भी RO पर प्रतिबंद लगाने के लिए कहा है जहाँ एक लीटर पानी मैं टीडीएस (total dissolved solids ) की मात्रा 500 मिली ग्राम से कम है। NGT ने ये आदेश कुछ महीनो पहले भी दिया था लेकिन पर्यावरण मंत्रालय का कहना है कि लॉक डाउन की बजह से इसे लागू कराने मैं देर हो रही है।सरकार ने इसे लागू करने के लिए चार महीने का समय और माँगा है।

NGT का कहना है कि ऐसे RO की बिक्री को मंजूरी मिलनी चाइये जिनमें पाने फ़िल्टर करने के दौरान सिर्फ 40 प्रतिशत पानी ही बर्वाद हो।NGT का कहना है कि RO दूवारा बर्वाद किया गया पानी पर्यावरण को भी नुकसान पहुँचता है और भू जल को भी प्रदूषित करता है।
लेकिन इस साल के अंत तक ये नए नियम लागु हो गए तो इसका आप पर आपके परिवार पर क्या असर पड़ेगा ये हम आपको समझाएंगे।

भारत मैं पीने के पानी की गुणवत्ता एक जैसी नहीं है ये हम सभी जानते है इसी बजह से लोगो को ये पता नई चल पाता कि ये जो पानी उनके घरों में आ रहा है ये पीने योग्य है भी या नहीं इसी लिए ज़्यदातर लोग अपने घर मैं RO लगवा लेते है लेकिन विषेशज्ञ की माने तो RO लगाने की जरूरत सिर्फ उनको है जिनके यहाँ आने वाले पानी की TDS 500 से ज्यादा है।RO दुवारा फ़िल्टर पानी से वो मिनरल्स भी जाते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है जैसे आयरन ,पोटेशियम ,कैल्शियम।

RO की फुलफॉर्म होती है रिवर्स ओसमोसिस (Reverse Osmosis)

RO पानी फ़िल्टर कैसे करता है -RO से पानी फ़िल्टर करने की प्रक्रिया को रिवर्स ओसमोसिस (Reverse Osmosis) कहते है जिसमें पानी को एक Membrane एक प्रकार का फ़िल्टर से गुजारा जाता है जिससे पानी मैं घुले कण पानी से अलग हो जाते है और इस प्रक्रिया मैं पानी मैं घुले कणो पर दवाब डाला जाता है और दबाब बढ़ने पर पानी मैं घुले कण पानी से अलग हो जाते है और पीछे रह जाते है और शुद्ध पानी आपके RO टैंक मैं एकत्रित हो जाता है।लेकिन इस प्रक्रिया मैं बहुत ज्यादा पानी बर्बाद होता है सरल भाषा में समझें तो एक लीटर पानी फ़िल्टर होने मैं तीन लीटर पानी बर्वाद होता है।

अभी भारत की बात करें तो RO का बाजार लगभग 4200 करोड़ का है और वर्ष 2024 तक ये 7 गुना बढ़ कर लगभग 9 हजार करोड़ का हो जायेगा। समस्या ये है की सरकार RO पर रोक तो लगाना चाहती है लेकिन भारत के ज्यादातर शहरो मैं पानी की गुडवत्ता सवालो के घेरे में है।
नीतिआयोग के मुताबक भारत मैं 70 प्रतिशत पानी दूषित है और पानी की गुणवत्ता में भारत दुनिया के 122 देशो में 120 वे नंबर पर है।

Is RO Water Good for Health:आज कल हर घर में RO का पानी इस्तेमाल होता है और ये ज़्यदातर बीमारी का कारण है क्यूंकि RO केवल पानी को प्योर ही नहीं करता बल्कि उसमें मौजूद आवश्यक मिनरल को भी निकाल देता है।मानव शरीर के लिए केल्सियम ,मेग्नीशियम ,आयरन पौटेशियम अदि मिनरल आवश्यक होते है और ये सभी मिनरल्स पानी में मौजूद होते है।
लेकिन RO इनको फ़िल्टर करके पानी से अलग कर देता है। जिसकी बजह से कई तरह की बीमारी जन्म लेती है.is ro water good for health

कैल्शियम की कमी से हड्डिया कमजोर होती है ,प्री मेच्योर बर्थ की समस्या होती है।
मैग्नीशियम की कमी से प्रेगनेंसी डिसऑर्डर ,और कुछ रिपोर्ट्स मैं तो ये तक कहा गया है के सॉफ्ट वाटर पीने से कुछ तरह के कैंसर भी हो सकते है।
WHO ने पीने के पानी के कुछ स्टैंडर्ड डिसाइड किये थे जिसके अनुसार एक लीटर पीने के पानी मैं 20 मिलीग्राम कैल्सियम होनी ही चाइये।is ro water good for health

मैग्निसियम 10 मिलीग्राम प्रतिलीटर होनी ही चाइये वही पानी का TDS 190-350 तक होना चाइये लेकिन ज्यादातर RO 0-90 TDS तक का पानी ही देते है फिर सवाल ये उठता है कि इसका उपाय क्या है ये मिनरल्स हम पाने से कैसे प्राप्त करें तो इसके लिए एक आसान सा उपाय है पानी को डायरेक्ट RO से न इस्तेमाल करें पहले उसे एक मिट्टी के घड़े मैं 8 -10 घंटे के लिए रखे इससे कुछ हद तक मिनरल्स नेचुरल ऐड हो जाते है और अगर आपके क्षेत्र में पानी का TDS WHO के सुझाए मानक अनुसार है तो RO का इस्तेमाल न करे और पानी को उबालकर छानकर इस्तेमाल करें।

is ro water good for health

ये भी पढ़िए-आगरा में तेजी से बढ़ रहे डायबिटीज के मरीज

Share
Team Agra News

Recent Posts

सुनारी गाँव(Sunari) में मैक्स गाड़ी का पहिया निकलने से 2 भैंस चोर आये पुलिस की गिरफ्त में

थाना सिकंदरा के अंतरगत सुनारी गाँव(Sunari) में मैक्स गाड़ी का पहिया खुलने से 2 भैंस…

1 month ago

फतेहपुर सीकरी के पूर्व सांसद चौधरी बाबूलाल(Choudhary Babulal) ने क्रिकेटर दीप्ति शर्मा को किया सम्मानित

फतेहपुर सीकरी के पूर्व सांसद चौधरी बाबूलाल(Choudhary Babulal) ने क्रिकेटर दीप्ति शर्मा को किया सम्मानित…

1 month ago

कार के इंजन चुराने वाले दो शातिर चोर गिरफ्तार

आगरा की रकाबगंज पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है.पुलिस ने कार के इंजन चुराने…

2 months ago

आगरा मैं टोरेंट बिजली कर्मियों को राखी बांध कर बहनो ने की 3 महीने की बिजली बिल माफ़ी की मांग

टोरेंट कर्मिओं को राखी बांधकर बहनो ने अनोखी मांग की है उन्होंने लॉक डाउन के…

3 months ago